क्राइम
हरियाणा में बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर लोगों से ठगी, लिंक पर क्लिक करना पड़ सकता है भारी
साइबर ठगों ने हरियाणा (Haryana) में लोगों को नए तरीके से ठगना शुरू कर दिया है। कुछ दिनों से बिजली उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन पर बिजली कनेक्शन कटने के मैसेज आ रहे हैं। मैसेज के साथ एक लिंक भी साथ में भेजा जा रहा है, जिस पर क्लिक करते ही उपभोक्ता के बैंक अकाउंट से लाखों की राशि कट जाती है। इस पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह (Ranjeet Singh) ने सभी उपभोक्ताओं से यह अपील की है कि वे ऐसे फर्जी मैसेज और ठगों से सावधान रहें। आजकल फर्जी मैसेज के जरिए उपभोक्ताओं के साथ साइबर ठगी होने की खबरें सामने आ रही हैं। सभी उपभोक्ता ‘बिजली बिल जमा करें, वरना आपका बिजली कनेक्शन कुछ ही घंटों में काट दिया जाएगा’ जैसे मैसेज से सतर्क रहें।
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ऊर्जा मंत्री ने दी सतर्क रहने की सलाह
ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने आगे कहा कि उपभोक्ताओं को सतर्क करने के लिए बिजली निगमों द्वारा एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश के सभी बिजली उपभोक्ताओं को पूरी तरह से सतर्क रहते हुए यह ध्यान रखना होगा कि वे ऐसे किसी भी जाल में ना फंसें। बता दें कि साइबर ठग आए दिन लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। इन दिनों लोगों को साइबर ठगों द्वारा नए तरीके से फांसने के प्रयासों में काफी तेजी आई है।
कुछ दिनों से बिजली उपभोक्ताओं के पास फोन पर एक मैसेज आ रहा है कि आपने अपना बिजली का बिल नहीं भरा है और इसके एवज में आपका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा। इतना ही नहीं मैसेज में कनेक्शन काटने का समय भी लिखा हुआ है। जिसके अनुसार, रात के वक्त कनेक्शन काट दिया जाएगा। मैसेज में नीचे संपर्क करने के लिए एक नंबर भी भेजा गया है। काफी उपभोक्ता ऐसे हैं जो मैसेज में दिए गए नंबर पर बात करके अपनी समस्या का समाधान पूछते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है। इसके बाद ही उन्हें ठगी के बारे में पता चलता है।
ठग दे रहे बिजली काटने की धमकी
ऊर्जा मंत्री ने आगे बताया कि इस तरह का कोई भी मैसेज निगम अधिकारी अपने उपभोक्ता को नहीं भेजते और न ही किसी भी उपभोक्ता को बिजली काटने की धमकी देते है। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी उपभोक्ता का बिजली का बिल बकाया है और उसे इस तरह का मैसेज भेजते हैं तो वे सावधान हो जाएं और बिजली कटने के लिए आए किसी भी मैसेज के लिंक पर क्लिक न करें। साथ ही किसी को भी अपनी बैंक, ओटीपी, कार्ड डिटेल आदि साझा न करें। खुद सतर्क रहें और अपने आस-पास वालों को भी जागरूक करें।
ऐसे भेजा जाता है संदेश
चौधरी रणजीत सिंह ने बताया कि जब निगम द्वारा बिजली के बिल तैयार किए जाते हैं तो उपभोक्ता को ईमेल और रजिस्टर्ड मोबाइल पर बिल का मैसेज भेजा जाता है। साथ ही बिल भरने की तारीख और बाद में बिल बकाया होने के बारे में मोबाइल पर मैसेज भेजा जाता है।
बिजली निगम द्वारा भेजे गए मैसेज में उपभोक्ता का अकाउंट नंबर और बकाया राशि लिखी होती है। यह सभी मैसेज निगम ID के जरिए भेजे जाते हैं। अपने बिल को Online देखने और Online उसका भुगतान करने के लिए सभी उपभोक्ता बिजली वितरण निगम की वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें। इसके बाद भी अगर किसी को कोई समस्या या बिल को लेकर संशय है तो वे अपने नजदीकी बिजली विभाग के Toll Free नंबर 1800-180-4334 पर संपर्क करें।
पोर्टल पर ऐसे दर्ज कर सकते हैं शिकायत
उन्होंने बताया कि अगर फिर भी कुछ कारणों की वजह से किसी के साथ किसी तरह की साइबर धोखाधड़ी होती हो जाती है तो वे सबसे पहले साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर बात करें और साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर अपनी शिकायत को दर्ज करें।
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