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Cyber Fraud के हो गए हैं शिकार तो Helpline 1930 Dial करने से पहले ये जानकारी रखे तैयार

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Cyber Fraud के हो गए हैं शिकार तो 1930 Dial करने से पहले कर लें तैयारी, वापस मिल जाएंगे सारे पैसे

अगर आप Cyber Fraud के शिकार हो गए हैं तो आपको तुरंत 1930 Helpline Number पर डायल करना चाहिए। हेल्पलाइन नंबर पर Dial करने से पहले आपको कुछ जानकारी रखना होगा ताकि हेल्पलाइन नंबर पर उस जानकारी को शेयर कर अपना पैसा वापस ले सकते हैं। तो जानिए इस खबर में की Helpline Number पर फोन करने से पहले Cyber Fraud के पीड़ित को क्या तैयारी करके रखनी चाहिए।

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तैयारी के साथ 1930 पर फोन करेंगे तो वापस हो जाएगी Fraud की रकम

Cyber Fraud की घटनाएं देश में लगातार बढ़ रही हैं और हर दूसरा तीसरा व्यक्ति इस तरह के फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं। इसके लिए भारत सरकार ने Cyber Helpline नंबर 1930 लॉन्च किया है। अगर आपके साथ किसी तरह का साइबर फ्रॉड होता है और आप 24 घंटे के भीतर इस Helpline Number पर फोन कर शिकायत दर्ज कराते हैं तो फ्रॉड की रकम के मिलने की संभावना बनी रहती है।

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इसके लिए आज एक महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं कि Cyber Fraud होने की स्थिति में आप Helpline1930 पर फोन करने जा रहे हैं तो कुछ तैयारी और जानकारी इकट्ठा कर लें ताकि आपको Report दर्ज कराने में सुविधा होगी और आपको आसानी से और जल्दी मदद मिल सकेगी।

1930 पर Call करने से पहले यह जानकारी रख लें

अगर आप Cyber Helpline Number 1930 पर फोन करते हैं तो सबसे पहले आपसे आपका नाम पूछा जाएगा। इसके बाद आपके Mobile Number की जानकारी ली जाएगी फिर आपके नजदीकी Police Station के बारे में पूछा जाएगा। इसके बाद आपके Bank का नाम और कितनी राशि का Fraud हुआ है उसकी जानकारी ली जाएगी। इतनी जानकारी लेने के बाद आपके Account Number, UPI Id, Wallet  आदि के बारे में पूछा जाएगा। इसके बाद जिस Transaction ID से फ्रॉड हुआ है उसकी जानकारी ली जाएगी और सबसे अंत में जो  Cyber Fraud आपके साथ हुआ है उसकी Brief Information पूछी जाएगी।

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यूपी साइबर क्राइम के SP प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह का कहना है कि 1930 पर Call करने से पहले अगर Caller इन जानकारी को अपने पास रखे तो आसानी से उसे मदद मिल सकेगी और समय रहते फोन करने पर उसके पैसे वापसी की भी संभावना बनी रहेगी।

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