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Cyber Fraud: गलती से पैसे ट्रांसफर होने पर वापस भी आएंगे, फ्रॉड से बचने के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

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Cyber Fraud: गलती से पैसे ट्रांसफर होने पर वापस भी आएंगे, फ्रॉड से बचने के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

आज हर व्यक्ति डिजिटल वॉलेट, NEFT/RTGS, Google Pay,UPI  और अन्य सेवाओं के माध्यम से पैसों का लेनदेन कर रहा है। ये सभी माध्यम पैसे मांगने या भेजने का सबसे आसान तरीका है। देखा जाएं तो इन सुविधाओं के चलते ट्रांजैक्शन आसान हो गया है, लेकिन इसमें गलतियां भी हो जाती है। अगर आपने गलत  बैंक अकाउंट नंबर टाइप किया और वो पैसा उस व्यक्ति के खाते में पहुंच जाता है, जिसे आपने गलती से भेज दिया तो आप क्या करेंगे? इस तरह के बड़े नुकसान से बचने के लिए और साइबर फ्रॉड के मामलों को कम करने के लिए पुलिस ने 17 पॉइंट की एडवाइजरी जारी की है। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें गलती से किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ और पुलिस ने उसका रिफंड करवा दिया।

जोधपुर ग्रामीण धर्मेंद्र सिंह जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि परिवादी रामनिवास निवासी रावर ने गलती से दूसरे के बैंक अकाउंट में 25 हजार रुपए भेज दिए। इस संबंध में उस व्यक्ति से संपर्क भी किया, जिसके अकाउंट में रुपए ट्रांसफर हुए थे, लेकिन उस व्यक्ति ने रुपए वापस देने से इनकार कर दिया।

इसके बाद परिवादी ने 1930 पर शिकायत दर्ज करवाई, जिसके बाद हरजीराम, उप अधीक्षक पुलिस, साइबर सैल Cyber Cell, जोधपुर ग्रामीण के निकट सुपरविजन में पुखराज व दयाल सिंह कांस्टेबल ने संबंधित बैंक के नोडल अधिकारी से वार्ता तथा पत्राचार कर 25 हजार की राशि होल्ड करवाकर पूर्ण राशि पुनः परिवादी रामनिवास के बैंक खाते bank account में रिफंड करवाई।

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Cyber Fraud होने पर यहां करें शिकायत

– साइबर फ्राॅड की घटना होने पर 1930 पर काॅल या फिर cybercrime.gov.in पर लॉग इन कर तुरन्त शिकायत दर्ज करें।

– धोखे से गलत व्यक्ति के खाते में UPI से धनराशि ट्रांसफर होने पर www.npci.org.in पर Online शिकायत दर्ज करनी होती है।

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सावधानी है जरूरी

  1. ओटीपी नंबर शेयर नहीं करें।
  2. Online Accounts के Alphanumeric special character के साथ complex पासवर्ड रखें।
  3. मोबाईल नंबर/नाम/जन्मतिथि को पासवर्ड नहीं बनाये।
  4. रिफंड/जोब्स/लाॅटरी/कैशबैक/गिफ्ट इत्यादि प्रलोभनों से सावधान रहें।
  5. UPI PIN व QR code scan का प्रयोग केवल भुगतान करने के लिए किया जाता है, न कि धन राशि प्राप्त करने के लिए।
  6. Social Media Account पर Two step verification/Two factor authentication ऑन रखें।
  7. Customer Care के नंबर कभी भी गूगल से सर्च नहीं करें, केवल आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त करें।
  8.  Mobile Device का /NFC/hotspot/GPS/Bluetooth/WiFi आवश्यक होने पर ही ऑन रखे।
  9. अनजान लोगों के वीडियो कॉल रिसीव नहीं करें।
  10. पब्लिक WiFi में online shopping या banking transactions नहीं करें।
  11. किसी अनजान क्यूआर कोड स्कैन/लिंक पर क्लिक नहीं करें।
  12. अनजान व्यक्ति के कहने पर Teamviewer, Airdrop,  Remote access Apk Anydesk, Meadmin, Airminer इत्यादि एप्लिकेशन इंस्टॉल या डाउनलोड नहीं करें।
  13. स्वचालित अग्रेषण एप्लिकेशन इंस्टॉल या डाउनलोड न करें।
  14. व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्रूकॉलर की DP में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के नाम वर्दी पहने फोटो दिखाई देने पर तुरंत विश्वास न करें।
  15.  Online Social Sites पर पर्सनल फोटो/वीडियो शेयर नहीं करें।
  16. लाइक/रिव्यू/रेटिंग के नाम पर घर बैठे, उधार के लालच में नहीं आना चाहिए।
  17. RBI द्वारा स्वीकृत बैंकिंग/नाॅन बँकिंग वित्तीय संस्थानों के अधिकृत loan app से ही लोन लेने

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