Connect with us

क्राइम

इनवेस्टमेंट फ्रॉड में नया ट्रेंड: क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर रहे साइबर अपराधी, ठगी के धन को ट्रेस करना हो रहा मुश्किल

Published

on

साइबर अपराधों में वृद्धि के साथ बेंगलुरु पुलिस को इनवेस्टमेंट फ्रॉड में एक नए ट्रेंड का पता चला है, जहां ठगी के धन को ठिकाना लगाने के लिए क्रिप्टो करेंसी में बदल दिया जाता है। साइबर अपराधों में लेयर्ड मनी ट्रांसफर एक आम बात है, धोखेबाज तेजी से क्रिप्टो जैसी डिजिटल करेंसी का उपयोग कर रहे हैं, जिन्हें ट्रेस करना बहुत कठिन है।

एक बार जब पैसा क्रिप्टोकरेंसी में बदल जाता है, तो इसे कई खातों और वॉलेट में ट्रांसफर कर दिया जाता है अक्सर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा होता है। इसे ट्रैक करना और रिकवर करना बेहद मुश्किल हो जाता है। जुलाई 2023 तक, केवल 26 इनवेस्टमेंट फ्रॉड के मामले सामने आए थे, जिसके परिणामस्वरूप 1.69 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। हालांकि, इस साल जुलाई तक, 143 मामलों के साथ खतरनाक उछाल देखा गया, जिससे 42.35 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

500% रिटर्न की उम्मीद में लगा चूना

ऐसा ही एक हालिया मामला बेंगलुरु ग्रामीण सीईएन पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया, जिसमें एक 33 वर्षीय व्यक्ति शामिल था। वह 10 साल से अधिक समय से बीमा एजेंट और शेयर बाजार निवेशक के रूप में काम कर रहा है। 500% रिटर्न की उम्मीद में निवेश करने के लिए पीड़ित ने रिश्तेदारों से पैसे उधार लिए और अपनी संपत्ति बेची, लेकिन सब कुछ ठग लिया गया। बीमा या इनवेस्टमेंट फ्रॉड में पीड़ित ने 1.2 करोड़ रुपये से अधिक खो दिए।

ALSO READ: ‘Cyber Safe Uttar Pradesh’ से जुड़ें: 17 अक्टूबर, 2024 को लखनऊ में FCRF का कार्यक्रम अटेंड करें

व्हाट्सएप संदेश से शुरू हुआ स्कैम

यह स्कैम एक व्हाट्सएप संदेश से शुरू हुआ, जिसमें एक ‘ऐप लिंक’ था और 46 दिनों तक जारी रहा। इस दौरान, पीड़ित ने ऐप के वॉलेट बैलेंस में दर्शाए गए 60 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त करने के झूठे वादे के लालच में 1.2 करोड़ रुपये का निवेश किया। लगातार निवेश करने के बाद, पीड़ित ने वॉलेट से पैसे निकालने का प्रयास किया, लेकिन एप्लिकेशन ने जवाब नहीं दिया और लिंक और ऐप तक सभी पहुंच तुरंत बंद हो गई।

साइबर धोखाधड़ी से वाकिफ होने पर भी ठगा गया

शिकायत दर्ज करते समय, पीड़ित ने पुलिस को बताया कि वह विभिन्न साइबर धोखाधड़ी से अच्छी तरह वाकिफ है। हालांकि, वह योजना की जटिलता से धोखा खा गया। बेंगलुरु ग्रामीण जिले के पुलिस अधीक्षक सीके बाबा ने कहा कि फर्जी इनवेस्टमेंट फ्रॉड कम अवधि में असामान्य रूप से हाई रिटर्न का वादा करते हैं। उन्होंने कहा कि वैध निवेश आमतौर पर स्थिर होते हैं और लंबी अवधि में रिटर्न देते हैं।

प्ले स्टोर या ऐप स्टोर उपलब्ध नहीं होने वाले ऐप का न करें इस्तेमाल

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निवेश धोखाधड़ी लंबी अवधि में होती है और विस्तारित समय सीमा धोखेबाजों को विभिन्न हथकंडे अपनाने की अनुमति देती है, जिससे रिपोर्ट करने में देरी होती है और पीड़ितों को घोटाले का एहसास नहीं हो पाता है, क्योंकि वे अक्सर अधिक रिटर्न की उम्मीद में अपने फंड को निकालने से बचते है। उन्होंने ने चेतावनी दी कि प्ले स्टोर या ऐप स्टोर जैसे आधिकारिक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं होने वाले ऐप को संदेह की दृष्टि से देखा जाना चाहिए।

Follow The420.in on

 TelegramFacebookTwitterLinkedInInstagram and YouTube

Continue Reading