क्राइम
Amazon पर नामी ब्रांड के नाम पर बेचे जा रहे हैं नकली मोबाइल फोन, Apple ने लिखित में दिया
नई दिल्ली: नामी ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon India पर एप्पेल (Apple) के नाम पर नकली मोबाइल फोन बेचने का मामला सामने आया है। खास बात ये है कि एमेजन अपनी वेबसाइट पर न केवल इस नकली iPhone को प्रमोट कर रहा है, बल्कि ग्राहकों द्वारा शिकायत जाने पर डुप्लीकेट प्रोडक्ट को सपोर्ट भी कर रहा है। नकली आईफोन मामले में भी एमेजन कंपनी ने ग्राहक की शिकायत पर मदद से इनकार कर दिया है। ऐसे में आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो सावधान हो जाएं।
आनलाइन शॉपिंग फ्रॉड की ये घटना गुड़गांव की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत अनामिका सिंह के साथ हुई है। उन्होंने रविवार (5 दिसंबर 2021) को Amazon से ऑनलाइन एप्पल का आइफोन 5S मोबाइल बुक कराया। इसकी कीमत 14999 रुपये थी। एमेजन ने 24 घंटे के भीतर मोबाइल फोन डिलीवर भी कर दिया। अनामिका ने जब मोबाइल को सेटअप करने का प्रयास किया तो वह खराब निकला। उन्होंने एमेजन कस्टर केयर को फोन मिलाया। कस्टर केयर ने बताया कि वह मोबाइल को एप्पल के अधिकृत सर्विस सेंटर पर दिखाएं। अगर वहां से उन्हें लिखित में मोबाइल फोन खराब होने का मिल जाता है, तो उनका मोबाइल रिटर्न या रिप्लेस कर दिया जाएगा।
अगले दिन 7 दिसंबर 2021 को अनामिका के भाई इस खराब मोबाइल फोन को नोएडा के सेक्टर-38A स्थित गार्डन गैलेरिया माल में मौजूद एप्पल के अधिकृत सर्विस सेंटर पर लेकर गए। वहां एग्जीक्यूटिव ने देखते ही बता दिया कि प्रोडक्ट की पैकिंग से लेकर एसेसरीज और मोबाइल फोन तक सबकुछ डुप्लीकेट है। जिसे ग्राहकों को धोखा देने के लिए ही हूबहू iPhone से मिलता-जुलता बनाया गया है। सर्विस सेंटर के टेक्नीशियन ने भी पूरी जांच-पड़ताल के बाद मोबाइल फोन और एसेसरीज को नकली बताया। इसके बाद सर्विस सेंटर ने प्रोडक्ट और एसेसरीज के नकली होने की लिखित रिपोर्ट ग्राहक को दे दी।
एप्पल सर्विस सेंटर की रिपोर्ट के आधार पर अनामिका सिंह ने एक बार फिर मंगलवार शाम एमेजन कस्टमर केयर से संपर्क किया। इस बार कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव ने पूरा मामला सुनने के बाद बताया कि उन्होंने जो मोबाइल फोन खरीदा है, वो iPhone नहीं है। लिहाजा इसे रिटर्न नहीं किया जा सकता है। अनामिका ने कस्टर केयर को बताया कि मोबाइल, एसेसरीज और पैकिंग तक पर आइफोन लिखा हुआ है और एप्पल का लोगो है। फिर ये मोबाइल दूसरी कंपनी का कैसे हो सकता है। यहां तक कि इस मोबाइल से उन्होंने एप्पल आइडी बनाई, जिसका नोटिफिकेशन भी एप्पल कंपनी की ईमेल आईडी से प्राप्त हुआ है। उन्होंने इसे आईफोन समझकर ही खरीदा है। इस पर एमेजन कस्टमर केयर ने कहा कि मोबाइल फोन खराब है तो वो पहले टेक्नीशियन भेंजेंगे, फिर उसकी रिपोर्ट के आधार पर फोन रिप्लेस होगा, लेकिन रिटर्न नहीं होगा।
अनामिका के अनुसार वह अक्सर एमेजन समेत अन्य ई-कामर्स वेबसाइट पर ई-शॉपिंग करती हैं। उन्होंने नहीं था कि एमेजन द्वारा एप्पल के नाम पर नकली फोन बेच दिया जाएगा और कस्टमर केयर उसे रिटर्न लेने से भी इनकार कर देगा। अनामिका ने एमेजन को ईमेल से भी शिकायत भेजी है। साथ ही राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (National Consumer Helpline) 1800114000 पर भी शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि जल्द समस्या का समाधान नहीं हुआ तो, वह एमेजन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगी।
अनामिका के अनुसार अच्छा हुआ कि उनका मोबाइल डिलीवरी के समय ही खराब निकला और उन्होंने इसे एप्पल के अधिकृत सर्विस सेंटर पर चेक करवाया। अगर मोबाइल चालू हालत में मिलता, तो उन्हें कभी पता ही नहीं चलता कि उन्हें नकली आईफोन बेचा गया है। पता नहीं इस तरह कितने कस्टर बड़े ब्रांड के नाम पर मिले नकली प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं।
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