Connect with us

Trending

क्लिक करें और साइबर सुरक्षा की शपथ लें: Future Crime Research Foundation ने साइबर सुरक्षा जागरूकता माह के लिए दैनिक शपथ और सुरक्षा कैलेंडर जारी किया

Published

on

साइबर सुरक्षा जागरूकता माह के दौरान फ्यूचर क्राइम रिसर्च फाउंडेशन (FCRF) सभी लोगों, संगठनों और समुदायों से हर दिन सुरक्षित साइबर सुरक्षा आदतों का अभ्यास करने की शपथ लेकर साइबर खतरों के खिलाफ सक्रिय रुख अपनाने का आह्वान कर रहा है। FCRF ने जिम्मेदारी और सतर्कता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक साइबर सुरक्षा शपथ पेश की है, जो सभी को अपने डिजिटल स्पेस की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए प्रोत्साहित करती है।

यह शपथ मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करने, मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को अनेबल करने, ऑनलाइन सतर्क रहने और नियमित रूप से सॉफ्टवेयर अपडेट करने जैसे प्रमुख सुरक्षा उपायों पर जोर देती है। इस शपथ को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर, व्यक्ति अपने और अपने संगठनों के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण में योगदान दे सकते हैं।

ALSO READ: ‘Cyber Safe Uttar Pradesh’ से जुड़ें: 17 अक्टूबर, 2024 को लखनऊ में FCRF का कार्यक्रम अटेंड करें

शपथ के अलावा, FCRF ने अक्टूबर महीने के लिए एक साइबर सुरक्षा कैलेंडर विकसित किया है। प्रत्येक दिन, कैलेंडर एक विशिष्ट साइबर सुरक्षा टिप प्रदान करेगा, जिसे ऑनलाइन सुरक्षा बढ़ाने और संभावित खतरों से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है। कुछ अनुशंसित प्रथाओं में वेबसाइट्स की प्रामाणिकता की पुष्टि करना, संदिग्ध डाउनलोड से बचना, महत्वपूर्ण फाइलों का नियमित रूप से बैकअप लेना और सोशल मीडिया पर संवेदनशील जानकारी को निजी रखना शामिल है।

साइबर सुरक्षा कैलेंडर में दैनिक क्रियाकलापों की रूपरेखा दी गई है जैसे:

  • यूनिक और मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना।
  • डिवाइस को नियमित रूप से अपडेट और पैच करना।
  • संदिग्ध लिंक और अटैचमेंट से बचना।
  • संवेदनशील जानकारी और वित्तीय विवरणों की सुरक्षा करना।
  • महत्वपूर्ण डेटा और दस्तावेजों का नियमित रूप से बैकअप लेना।

ALSO READ: FutureCrime Summit- साइबर अपराधों पर सबसे बड़ा सम्मेलन 13-14 फरवरी 2025 को नई दिल्ली में लौटेगा 

FCRF अपने पाठकों से अपील करता है कि वे अक्टूबर भर लगातार इन सुरक्षा उपायों का पालन करें, जिसका उद्देश्य व्यापक जागरूकता पैदा करना और साइबर सुरक्षा बचाव को मजबूत करना है। संगठन व्यक्तियों और व्यवसायों से न केवल शपथ लेने बल्कि इन सुरक्षा युक्तियों को अपने दैनिक जीवन में लागू करने का आग्रह करता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका डेटा और डिजिटल संपत्ति सुरक्षित रहे।

ALSO READ:Join Webinar on Cyber Spying & Countermeasures Hosted by FCRF on 1st October

यह पहल साइबर स्वच्छता को बढ़ावा देने और तेजी से जुड़ती दुनिया में साइबर अपराध के जोखिम को कम करने के लिए FCRF की चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा है। आइए हम सभी इस महीने जागरूक रहने, सतर्क रहने और ऑनलाइन सुरक्षित रहने का प्रयास करें।

Follow The420.in on

 TelegramFacebookTwitterLinkedInInstagram and YouTube

Continue Reading